D. El. Ed. Exam Form 2019

D. El. Ed. Exam Form 2019

D. El. Ed. Exam Form 2019

D. El. Ed. कर रहे छात्र - छात्राओं के लिए एक अच्छी खबर है कि D. El. Ed. प्रथम वर्ष एवं द्वितीय वर्ष के परीक्षा फॉर्म(Exam Form 2019) भरने शुरू हो गए है अत: आप भी अपने संस्थान में जाकर परीक्षा फॉर्म भर देवे ।

आपको बता दे इन्हीं परीक्षा फॉर्म को भरने के बाद आपकी परीक्षा की प्रक्रिया शुरू होगी । उसके बाद परीक्षा के रोल नंबर दिए जाते हैं । परीक्षा फॉर्म का निचला हिस्सा ही आपके प्रवेश पत्र के रूप में आता था, लेेकिन इस बार परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन भरवाए जाएंगे ।

अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वह अपने परीक्षा फॉर्म को अपने दस्तावेजों से मिलान करते हुए सावधानीपूर्वक भरे, फिर भी अगर आपको कोई परेशानी आती है तो आप अपने संस्थान की मदद ले सकते है ताकि आपको बाद में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े ।


कब होगी D.El.Ed. की परीक्षाएं


सामन्यतया: D. El. Ed. प्रथम वर्ष एवं द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं जून के प्रथम सप्ताह में शुरू हो जाती है जो की लगभग एक माह तक चलती है । पहले दिन प्रथम वर्ष के अभ्यर्थियों की परीक्षा करवाई जाती है और दूसरे दिन द्वितीय वर्ष के अभ्यर्थियों की, इस प्रकार यह क्रम चलता रहता हैं ।

लेकिन अगर पिछले वर्ष(D. El. Ed. Exam 2018) की बात करे तो समय की कमी के चलते बोर्ड ने D. El. Ed. प्रथम वर्ष एवं द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं मात्र 12-13 दिन में पूर्ण करा दी थी, क्योंकि परीक्षा के बाद द्वितीय वर्ष के अभ्यर्थियों को इंटर्नशिप पर जाना था।


जैसा कि आपको पता ही होगा कि D. El. Ed. प्रथम वर्ष में कुल 10 पेपर होते है, वहीं अगर D. El. Ed. द्वितीय वर्ष की बात करे तो इसमें कुल 9 पेपर होते हैं ।


महत्वपूर्ण बिंदु:-


1. परीक्षा के लिए निर्धारित फीस

2. 10th की मूल अंकतालिका

3. 12th की मूल अंकतालिका

4. D. El .Ed. प्रथम वर्ष की मूल अंकतालिका (द्वितीय वर्ष हेतु)

5. रंगीन फोटो (पीछे नाम/रोल नंबर लिखा हुआ)

6. नमूना हस्ताक्षर (पीछे नाम/रोल नंबर लिखा हुआ)

7. College Allotment Letter की प्रति


D. El. Ed. Exam Form 2019

ऑनलाइन करना होगा आवेदन(D. El. Ed. Online Exam Form 2018-19)

D. El. Ed. 2018-19 में अध्ययनरत विद्यार्थियों को परीक्षा के लिए इस बार ऑनलाइन आवेदन करना होगा, जिसके लिए उन्हें पंजीयक शिक्षा विभाग, राजस्थान बीकानेर की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा ।
D. El. Ed. Exam Form 2018-19 के लिए परीक्षार्थी के पास स्वयं का मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी, तथा आधार कार्ड नंबर होना अनिवार्य है । परीक्षार्थी को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यूजर आईडी एवं पासवर्ड की जरूरत होगी । बता दे कि परीक्षार्थी की ईमेल आईडी ही यूजर आईडी होगी तथा पासवर्ड सभी परीक्षार्थियों के लिए student@123 रहेगा । पासवर्ड को बाद में बदला भी जा सकता है । 
आवेदन शुल्क:- 270 रु.
अंतिम तिथि:- 30/04/2019
Official Website:- Click here


Tag:- d El Ed exam form 2019, Deled 2019 exam form, D. El. Ed. Online Exam Form