Thursday, February 21, 2019

Hindi Lesson Plan Class 6

Hindi Lesson Plan Class 6


हैलो दोस्तो स्वागत है आपका आपके अपने ब्लॉग Lesson Plan Format पर, आज का Lesson plan Class 6 के लिए है जो कि hindi subject का है | इस hindi lesson plan की सहायता से आप Class 6 के लिए अन्य hindi lesson plan भी तैयार कर सकते हैं

Hindi Lesson Plan Class 6



हिंदी पाठ योजना(Lesson Plan)
कक्षा : 6     
दिनांक:1-04-2017                                         
विषय : हिंदी                                                        
कालांश : तीसरा
उपविषय : झाँसी की रानी                                  
समयावधि : 40 मिनट

सामान्य उद्देश्य :
  1.   विद्यार्थियों के भाषा सम्बंधित ज्ञान में वृद्धि करना |
  2.   विद्यार्थियों की कल्पना शक्ति का विकास करना |
  3.   विद्यार्थियों के शब्द भण्डार में वृद्धि करना |

शिक्षण बिंदु :
  1.   कवयित्री का परिचय
  2.   कविता का सारांश  
  3.   कविता का सस्वर वाचन
  4.   अनुकरण वाचन

विशिष्ट उद्देश्य :
इस कक्षा के पश्चात् विद्यार्थी इस योग्य हो जायेंगे की –
1.   विद्यार्थी कविता “झासी की रानी” का प्रत्यास्मरण कर सकेंगे |
2.   विद्यार्थी कविता के भावों का वर्णन कर सकेंगे |

बोधात्मक उद्देश्य :
1.  विद्यार्थी कविता के केंद्रीय भावों को बता सकेंगे |

प्रयोगात्मक उद्देश्य :
.  विद्यार्थी स्वयं कविता लिखने का अभ्यास करेंगे |

कौशल :
1.  विद्यार्थी के श्रवण क्षमता का विकास हो सकेगा |

शिक्षण सामग्री :
1.   चाक
2.   अध्याय से सम्बंधित चार्ट पेपर
3.  श्यामपटट
4.  डस्टर

शिक्षण विधि :
1.   आगमन विधि
2.   प्रश्नोत्तर विधि
3.   व्याख्यान विधि

पूर्व ज्ञान परिक्षण :  विद्यार्थी अध्याय के विषय में सामान्य ज्ञान रखते होंगे |
प्रस्तावना :
  क्रम
   संख्या
छात्रध्यापक/छात्रधियापिका क्रियांएँ
  विद्यार्थी
     क्रियांएँ
1.   


अंग्रेजो के खिलाफ भारत का पहला स्वतंत्रता संग्राम कब लड़ा गया ?


1857

2.   
इस स्वतंत्रता संग्राम के मुख्य कक्रांतिकारी कौन- कौन थे? नाम बताओ |
कुवर सिंह, तात्या तोपे, लक्ष्मीबाई, नाना साहेब |
3.   
झाँसी से इस क्रांति की शुरुआत किसने की थी ?
झाँसी की रानी लक्ष्मीबाई ने |
4.   
झाँसी की रानी को क्यों आज भी याद किया जाता है ?
उनकी वीरता, त्याग और बलिदान के लिए|
5.   
झाँसी की रानी का बचपन का क्या नाम था ?

समस्यात्मक प्रश्न


उद्देश्य कथन :
आज के अध्याय में हम उस अमर विरान्गता के बारे में पढ़ने जा रहे है जिसने 1857 की क्रान्ति में अंग्रेजों के छक्के छुटा दिए और वर्तमान समय में भी जिसे आज नारी शक्ति के पर्याय के रूप में देखा जाता है | आज का हमारा अध्याय है – झाँसी की रानी |

प्रस्तुतीकरण –

क्र.
सं.

शिक्षण बिंदु 
व्यवहारगत उद्देश्य
छात्रध्यापक/छात्रधियापिका की क्रियाएँ
विद्यार्थी क्रियाएँ
श्यामपट कार्य
मूल्यांकन
1.     
कवयित्री का परिचय  
विद्यार्थी कविता “झाँसी की रानी” की कवयित्री सुभद्रा कुमारी चौहान से परिचित हो सकेंगे |
छात्र्ध्यापिका विद्यार्थियों को कविता “झाँसी की रानी” की कवयित्री सुभद्रा कुमारी चौहान और उनकी कुछ प्रसिद्ध कवितायों के विषय में बताता हैं |
विद्यार्थी ध्यान से सुनते हैं

सुभद्रा कुमारी चौहान की किन्ही दो कविताओं के नाम बताइए ?
2.     
कविता का सारांश  
विद्यार्थी कविता का केंद्रीय भावों को बता सकेंगे |
छात्रध्यपिका विद्यार्थियों के समक्ष कविता “झाँसी की रानी” का सारांश प्रस्तुत करता है |
विद्यार्थी ध्यान से सुनेंगे





3.     
कविता का सस्वर वाचन  
विद्यार्थी एकाग्रचित होकर सुनेगे |
छात्रधियापिका उचित स्वर, गति, आरोह-अवरोह के साथ कविता का स्वर वाचन करेंगे|
विद्यार्थी ध्यान से सुनेगे और कविता का लयबद्ध वाचन करना सीखेंगे|







खांसी की रानी को बचपन में कौन से खेल पसंद थे ?
4.     
अनुकरण वाचन  
विद्यार्थी अपनी श्रवण और वाचन क्षमता का विकास कर सकेंगे |
छात्रध्यापिका विद्यार्थियों से कविता का अनुकरण करवाएगी |
विद्यार्थी कविता का अनुकरण वाचन करेंगे |



5.     
कविता का स्पष्टीकरण एवं व्याख्या  
विद्यार्थी कविता के भाव का पुनः स्मरण कर सकेंगे |
छात्रध्यापिका प्रस्तुत अंश की व्याख्या और स्पष्टीकरण करेंगे |

सिंहासन हिल उठे...
वीर शिवाजी की गाथाएं ...
विद्यार्थी ध्यान से सुनेंगे |
कविता के अर्थ की सही व्याख्या कीजिये |
6.     
काठिन्य निवारण
 कविता में आये कठिन शब्दों को विद्याथी रखांकित करेंगे |
छात्रध्यापिका विद्याथियों को कठिन शब्दों का अर्थ बताती है |
विद्याथियों को कठिन शब्दों का अर्थ अपनी कॉपी में लिखेंगे |
कठिन शब्दों के अर्थ –
गुमी हुई – खोई हुई
गाथाएं – कथाएं
भ्रकुटी – भौहें
फिरंगी – अंग्रेज |


पुनरावृति प्रश्न :
1.   प्रस्तुत कविता की कवयित्री कौन हैं ?
2.  कवयित्री ने इस कविता में किसका वर्णन किया है ?
3.  बचपन में लक्ष्मीबाई किन चीजों से खेला करती थी ?

गृहकार्य :
1.   पस्तुत कविता को कंठस्थ करो |

शिक्षण टिप्पणी :
1.
2.
3.

No comments:

Post a Comment